SI बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े – SI Banne Ke Liye Konsi Book Padhna Chahiye

SI Banne Ke Liye Konsi Book Padhna Chahiye, SI बनने के लिए कौनसी बुक पढना चाहिए ?, SI बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े. SI के लिए बेस्ट बुक

अगर आप SI की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि SI बनने के लिए कौन सी किताब आपको पढ़नी चाहिए.

तो हम आपको SI बनने के लिए कौन-कौन सी किताब सबसे बढ़िया होगी इसी की जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं.

सी बनने के लिए आपको गवर्नमेंट के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है यह एग्जाम में कई सारे अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं इन सभी सब्जेक्ट के लिए आपको अलग-अलग किताबें खरीदनी होगी.

हम आपको SI बनने के लिए सबसे बढ़िया किताबों की लिस्ट देने वाले हैं जिसे पढ़ने के बाद आपका सिलेक्शन होने की संभावना ज्यादा से ज्यादा हो जाएगी जो भी किताब आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा वह कई सारे एक्सपर्ट के द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से है.

आप यह मानकर चल सकते हैं कि SI बनने के लिए हमारे द्वारा दी जा रही किताब की लिस्ट ही सबसे बढ़िया लिस्ट है इस लिस्ट को जानने के बाद आपको किसी और के पास जाने की जरूरत नहीं है आप इन्हीं किताबों से SI के लिए बढ़िया बढ़िया से तैयारी शुरू कर सकते हैं.

SI बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े (SI Banne Ke Liye Konsi Book Padhna Chahiye )

SI बनने के लिए आपको मुख्य रूप से कई प्रकार के एग्जाम देना होता हैं इसमें पहले एग्जाम प्राइमरी होता है और दूसरा एग्जाम Mains का होता है और तीसरा एग्जाम फिजिकल होता है.

इन सभी एग्जाम को पास करने के लिए आपको बढ़िया से बढ़िया किताबों को पढ़ना होगा और डेली 7  से 8  घंटे की तैयारी करनी होगी तभी आप इस एग्जाम में पास हो पाएंगे.

कई सारे एक्सपर्ट द्वारा बताएं अनुसार SI बनने के लिए सबसे उपयुक्त किताबों की लिस्ट निम्नलिखित है.

  • Hindi – Vinay Pathak Or  Arihant
  • Maths – RS Agrawal Or SD Yadav
  • Reasoning book – Speedy Or Perfect
  • English – Arihant
  • Computer – परीक्षा मंथन 
  • सामान्य ज्ञान – lucent,s 
  • छत्तीसगढ़ – हरिराम पटेल 

SI बनने के लिए कौनसी बुक पढना चाहिए ? (SI के लिए बेस्ट बुक )

SI बनने के लिए निम्नलिखित किताबें सबसे बढ़िया किताबों में से एक है जिसे पढ़ने के बाद आपका सिलेक्शन का चांस ज्यादा से ज्यादा बढ़ जाता है आप चाहे किसी भी स्टेट से SI की तैयारी कर रहे है यह सारी किताब आपके लिए बेस्ट रहेगी.

Sub Inspector के लिए Hindi के लिए बेस्ट किताब

 जब आप सी की तैयारी करते हैं तो इसमें हिंदी से भी कुछ ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं और हिंदी के लिए सबसे बढ़िया किताब विनय पाठक है इसके अलावा हिंदी के लिए आप अरिहंत की किताब भी पढ़ सकते हैं यह दोनों किताब ही  हिंदी में तैयारी के लिए सबसे बेस्ट किताब माना जाता है  और इन दोनों किताबों में से एक किताब को चुनाव हो तो बिना पाठक की किताब सबसे बढ़िया किताब में से एक है.

Sub Inspector के लिए गणित के लिए बेस्ट किताब

जब आप SI की तैयारी करते हैं तो इसमें गणित की सवाल भी पूछे जाते हैं और गणित के लिए दो किताबें सबसे बढ़िया मानी जाती है इसमें आर एस अग्रवाल और एस यादव यह दोनों किताब है जिसे आप खरीद कर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

इन दोनों किताबों में से आर एस अग्रवाल को और ज्यादा अच्छा माना जाता है.

Sub Inspector के लिए Reasoning के लिए बेस्ट किताब

रीजनिंग के लिए दो किताबें आती है इसमें पहली किताब Speedy और दूसरा किताब Perfect का है इन दोनों किताब का इस्तेमाल आप रीजनिंग की तैयारी के लिए कर सकते हैं लेकिन Perfect वाला किताब ज्यादा अच्छा माना जाता है इस किताब को पढ़ने के बाद आपको रीजनिंग की अच्छी जानकारी हो जाएगी.

Sub Inspector के लिए English के लिए बेस्ट किताब 

इंग्लिश के लिए आप अरिहंत की किताब का इस्तेमाल कर सकते है इस किताब को पढने के बाद आपका si में पूछे जाने वाले इंग्लिश grammer के सारे सवाल बन जायेंगे.

Sub Inspector के लिए कंप्यूटर की बेस्ट किताब 

जब आप सब इंस्पेक्टर के लिए एग्जाम दिलाते हैं तो उसमें क्विज कुछ क्वेश्चन कंप्यूटर से भी पूछे जाते हैं और कंप्यूटर के सारे क्वेश्चन को सॉल्व करना चाहते हैं तो इसके लिए परीक्षा मंथन  बुक की किताब सबसे बढ़िया किताब मानी जाती है.

ज्यादातर सभी एक्सपर्ट परीक्षा मंथन को कंप्यूटर के लिए सजेस्ट करते हैं.

सामान्य ज्ञान के लिए बेस्ट बुक 

सब जब आप सी के लिए एग्जाम दिलाते हैं तो उसमें कई सारे क्वेश्चन सामान्य ज्ञान से रिलेटेड भी पूछे जाते हैं इन सारे क्वेश्चन को सॉल्व करना आपके लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह बहुत ज्यादा नंबर के होते हैं सामान्य ज्ञान के लिए सबसे बढ़िया लुसेंट की किताब को माना जाता है लुसेंट की किताब से आप सामान्य ज्ञान  के सारे क्वेश्चन को कर कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान के लिए 

अगर आप छत्तीसगढ़ स्टेट से है और आप सभी इंस्पेक्टर की तैयारी कर रहे हैं और एग्जाम दिलाना चाहते हैं उसमें कुछ क्वेश्चन छत्तीसगढ़ से रिलेटेड भी पूछे जाते हैं और इसके लिए आप छत्तीसगढ़ के लिए हरिराम पटेल की किताब पढ़ सकते हैं.

छत्तीसगढ़ से रिलेटेड सारी जानकारी हरिराम पटेल की किताब में दी होती है जिसे पढ़ने के बाद आप छत्तीसगढ़ से रिलेटेड सारे क्वेश्चन को सॉल्व कर पाएंगे और अच्छा नंबर प्राप्त कर पाएंगे.

हरिराम पटेल की छत्तीसगढ़ के ऊपर दो किताबें हैं इन दोनों किताब को ही आपको पढ़ना होगा तभी आप SI यानी सब इंस्पेक्टर के लिए अच्छा नंबर प्राप्त कर पाएंगे.

सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें ? 

सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको लिखित परीक्षा और फिजिकल परीक्षा देना होता है लिखित परीक्षा में आपसे दो एग्जाम लिए जाते हैं इसमें पहले एग्जाम प्राइमरी होता है और दूसरा एग्जाम Mains का होता है इसके बाद आपको फिजिकल एक्जाम भी पास करना होता है जिसमें रनिंग, लॉन्ग Jump, हाई जंप होता है.

इन सभी परीक्षा को पास करने के बाद आपको एक इंटरव्यू दिलाना होता है और इसे पास करना होता है जब आप इंटरव्यू को पास कर लेते हैं उसके बाद लास्ट में आपका सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन होता है और साथ ही कुछ मेडिकल चेकअप भी होता है इन सभी  परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आप सब इंस्पेक्टर के लिए चयनित होते हैं.

सब इंस्पेक्टर से रिलेटेड कुछ FAQs :

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

पुरुष उम्मीदार के लिए 168 cm और महिला उम्मीदवार के लिए 158 cm जनरल general category के लिए .

पुलिस की तैयारी के लिए कौन सी बुक चाहिए?

पुलिस की तैयारी के लिए कौन सी किताब सबसे ज्यादा उपयुक्त होगी इसकी जानकारी हमने आपके ऊपर आर्टिकल में दिया हुआ है.

SI बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास 12वीं और स्नातक की डिग्री होनी चाहिए चाहे अपने 12वीं और स्नातक किसने भी सब्जेक्ट से किया हो अगर आपके पास 12वीं और स्नातक की डिग्री है तो आप सभी इंस्पेक्टर के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

IAS बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए

2.2/5 - (4 votes)

Leave a comment