35 Powerful Candlestick Patterns PDF Download In Hindi | All Candlestick Pattern PDF

35 powerful candlestick patterns pdf download in hindi, All Candlestick Pattern PDF , सभी कैंडलस्टिक पैटर्न PDF Download,  all candlestick patterns pdf in hindi download, japanese candlestick patterns pdf in hindi download, candlestick pattern pdf free download, candlestick pattern pdf free download in hindi.

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं और ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो कैंडलेस्टिक पेटर्न के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है इसलिए अगर आप इंटरनेट पर पावरफुल कैंडलेस्टिक पेटर्न की पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको 35 पावरफुल कैंडलेस्टिक पेटर्न पीडीएफ की जानकारी दे रहे हैं यह जानकारी आपको पीडीएफ में दिया जाएगा जिसे आप आसानी से हमारी इस आर्टिकल में नीचे दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

 इस पीडीएफ के माध्यम से आप कैंडल स्टील बेटा के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस पीडीएफ को पढ़ने के बाद आप शेयर मार्केट में एक सफर ट्रेड बनाकर अच्छा प्रॉफिट बना सकते हैं.

 35 पावरफुल कैंडलेस्टिक पेटर्न पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.

35 powerful candlestick patterns pdf Overview

File Name35 powerful candlestick patterns pdf
File Size399
No of Pages20 Pages
Type of FilePDF
PDF QualityHigh Quality

35 powerful candlestick patterns pdf download in hindi | All Candlestick Pattern PDF

All Candlestick Pattern PDF को आप निचे दिए हुए लिंक से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

35 powerful candlestick patterns pdf को कैसे डाउनलोड करें.

35 powerful candlestick patterns pdf या All Candlestick Pattern PDF डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होता है जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है आपका पीडीऍफ़  ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाता है.  अगर आपको इस PDF को डाउनलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी प्रकार से एरर प्राप्त हो रहा है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके इसकी जानकारी दें हम जल्द से जल्द इसे सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे.

35 powerful candlestick patterns Name List 

No.Candlestick Pattern Name
1One Day Bullish Engulfing Pattern
2Shooting Star Pattern
3Hammer Pattern
4Inverted Hammer Pattern
5Doji Pattern
6Spinning Top Pattern
7Three White Soldiers Pattern
8Three Inside Up Pattern
9Star Pattern
10Inverted Bullish Hammer Pattern
11Inverted Bullish Shooting Star Pattern
12Bullish King Candle Pattern
13Bullish Question Mark Pattern
14Morning Star Pattern
15Upward Gap Opening Pattern
16Downward Gap Opening Pattern
17Dark Cloud Cover Pattern
18Two Gaps Down Pattern
19Two Gaps Up Pattern
20Bullish Marubozu Pattern
21Bullish Convergence Pattern
22Doji Star Pattern
23Doji Star in Trend Pattern
24Three Bullish Soldiers in a Row Pattern
25Bullish Engulfing Angle Pattern
26Bullish Hikkake Pattern
27Bullish Marubozu Angle Star Pattern
28Doji Shooting Star Pattern
29Inverted Bullish Doji Pattern
30Inverted Bullish Gravestone Pattern
31Inverted Bullish Doji Star Pattern
32Inverted Bullish Rectangle Pattern
33One Trade Gap Pattern
34One Trade Spinning Top Pattern
35One Trade Star Pattern

कैंडलस्टिक पैटर्न क्या होता है ( What is Candlestick Pattern in HIndi )

कैंडलेस्टिक चार्ट या फिर कैंडलस्टिक पेटर्न एक टेक्निकल एनालिसिस टूल होता है जिसकी माध्यम से शेयर मार्केट में ट्रेडर किसी पार्टिकुलर स्टॉक या पूरे इंडेक्स के ऊपर जाने या नीचे जाने का  अनुमान लगता है कैंडलेस्टिक में मुख्य रूप से चार प्राइस शामिल होते हैं.

  • ओपन प्राइस
  • क्लोज प्राइस 
  • हाई प्राइस
  • लो प्राइस

जब कैंडल में क्लोज प्राइस ,ओपन प्राइज से अधिक होता है तो उस कैंडल को हम बुल्लिश कैंडल कहते हैं जो शेयर बाजार में तेजी को दर्शाता है जबकि जब क्लोज प्राइस ओपन प्राइस के नीचे होता है तो उसे हम bearish कैंडल कहते हैं जो की शेयर मार्केट में मंडी को दर्शाता है.

 कैंडलेस्टिक पेटर्न कई प्रकार से होते हैं जैसे कि , hanging Man, Tweezer Top, Tweezer Bottom, Hammer, Morning Star Pattern, Evening Star, Shooting Star ,Dark Cloud Cover Pattern, 

Doji Pattern आदि.

hanging Man Candlestick Pattern In hindi 

hanging Man Candlestick Pattern  का नाम जापान के लोगों ने फांसी पर लटके हुए आदमी के ऊपर रखा हुआ है इस कैंडल में बॉडी छोटा तथा उसकी छाया काफी बड़ा होता है. हैंगिंग मेन कैंडल का बॉडी छोटा होता है हैंगिंग मेन कैंडल का अपर शैडो नहीं रहता या फिर बहुत छोटा होता है और ये कैंडल तेजी के बाद सबसे ऊपर टॉप पर बनता है और ये दर्शाता है की तेजी का ट्रेंड ख़त्म हो गया और मंदी के समय आ रहा है.

Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi

इस कैंडलस्टिक पैटर्न में सिर्फ एक ही कैंडल होता है और इस कैंडल का बॉडी छोटा होता है तथा ऊपर के शैडो बड़ा होता है ये कैंडलस्टिक पैटर्न मंदी के बाद सबसे निचे बनता है ये बताता है की स्टॉक का प्राइस ऊपर जा सकता है.

The Evening Star Candlestick pattern in hindi

The Evening Star कैंडलेस्टिक पेटर्न तीन कैंडल से मिलकर बना होता है यह पैटर्न Uptrend के बाद चार्ट पर सबसे ऊपर यानी टॉप पर बनता है पहले कैंडल हरे रंग का होता है दूसरा कैंडल नेचुरल होता है और लाल होता है यानी कि यह बेरिस होता है और यह संकेत देता है कि स्टॉक नीचे गिरने वाला है.

Tweezer Top Candlestick Pattern In hindi 

Tweezer Top Candlestick Pattern यह pattern दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें Tweezer का मतलब होता है चिमटी और टॉप का मतलब होता है ऊपर.

इस पैटर्न की खोज जापान के लोगों ने किया था उन्होंनेTweezer Top Candlestick Pattern का नाम चिमटा पर रखा है Tweezer Top n कैंडलेस्टिक पेटर्न को अगर आप ध्यान से देखेंगे कि आपको चिमटी की तरह ही दिखाई देगी.  यहां पैटर्न मंडी को दर्शाने वाली कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न है या कैंडल चार्ट में सबसे ऊपर यानी टॉप पर बनता है और तेजी से मंदी की ओर स्टॉक के जाने की संभावना को दर्शाता है.

Tweezer Top कैंडलेस्टिक पेटर्न दो कैंडल से मिलकर बना होता है जिसमें पहले कैंडल हरे रंग का होता है जबकि दूसरा लाल रंग क्या होता है पहले कैंडल तेजी को दर्शाता है तो दूसरा कैंडल मंदी को दर्शाता है.

Bullish Harami candlestick pattern in Hindi 

 यह कैंडलेस्टिक पेटर्न दो कैंडल से मिलकर बना होता है जो मंदी के बाद सबसे नीचे बनता है पहले कैंडल लाल रंग  का होता है और दूसरा कैंडल छोटा होता है और हरे रंग का होता है ये कैंडलेस्टिक पेटर्न शेयर मार्केट के ऊपर जाने के संकेत को दर्शाता है.

The Morning Star Candlestick pattern in Hindi

द मॉर्निंग स्टार कैंडलेस्टिक पेटर्न तीन कैंडल से मिलकर बना होता है जिसमें पहले कैंडल लाल रंग का होता है और दूसरा और तीसरा कैंडल हरे रंग का होता है पहले लाल के अंदर डाउन ट्रेंड को दर्शाता है और दूसरा कैंडल डोजी कैंडल होनाबाजार में मौजूद बुल और बीयर की लड़ाई को दर्शाता है अंत में तीसरा ग्रीन कैंडल तेजी को दर्शाता है कुल मिलाकर द मॉर्निंग स्टार कैंडलेस्टिक पेटर्न तेजी को दर्शाता है.

Piercing Candlestick Pattern In Hindi

Piercing कैंडलेस्टिक पेटर्न दो कैंडल से मिलकर बना होता है  यह कैंडलेस्टिक पेटर्न आपको मंदी के बाद सबसे नीचे बनता हुआ दिखाई देगा इसमें पहले कैंडल लाल यानी मंदी को दर्शाता है तथा दूसरा केंद्र हरे रंग का होता है जो नीचे गैप डाउन होकर खुलता है और पिछले कैंडल के बॉडी से 50% ऊपर जाकर क्लोज होता है यह कैंडलेस्टिक पेटर्न भाव के ऊपर जाने का संकेत देता है.

Three White Soldiers Candlestick Pattern in Hindi

यह पैटर्न तीन कैंडल से मिलकर बनता है यह मंडी के बाद बॉटम में बनने वाला पैटर्न है इसमें तीनों कैंडल ग्रीन यानी हरे कलर में होते हैं जिनकी शैडो नहीं होती या फिर बहुत कम होती है इस कैंडलेस्टिक पेटर्न में नया कैंडल पिछले कैंडल के रेंज में शुरू होता है और ऊपर जाकर क्लोज होता है ये कैंडलेस्टिक पेटर्न तेजी के संकेत को दिखाता है मतलब स्टॉक ऊपर जा सकता है.

Candlestick Pattern Hindi Book PDF Free

 शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना चाहते हैं और एक सफल निवेदक या फिर ट्रेड बनना चाहते हैं तो आपको शेयर बाजार के जानकारी होनी चाहिए शेयर बाजार में ट्रेडिंग की जानकारी के लिए आप कैंडलेस्टिक पेटर्न को पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं इसलिए हमने आपको इस आर्टिकल में Candlestick Pattern Hindi Book PDF Free  की पीडीएफ की लिंक दे रहे हैं जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं और फिर शेयर बाजार में इन सारी जानकारी को अप्लाई करके एक अच्छा ट्रेड बनाकर प्रॉफिट कमा सकते हैं.

High Profit Candlestick Patterns PDF in Hindi

अगर आप ट्रेंडिंग सीखना चाहते हैं तो कई सारे कैंडलेस्टिक पेटर्न है जो ट्रेडिंग में उपयोगी होती है लेकिन कुछ ही कैंडलेस्टिक पेटर्न ऐसे हैं जो ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा उपयोग होते हैं और सबसे ज्यादा हाई प्रॉफिट करके ट्रेडर को देते हैं इसलिए हमने आपको इस आर्टिकल में 35 ऐसे शक्तिशाली कैंडलेस्टिक पेटर्न की लिस्ट दिए हैं जो ट्रेडिंग करने में बहुत ही हेल्पफुल होगा और आपको प्रॉफिट बनाकर देने में भी आपकी सहायता करेगा  35 सबसे पावरफुल कैंडलेस्टिक पेटर्न की पीडीएफ कॉपी आप हमारे इस आर्टिकल से दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी ट्रेडिंग की जर्नी शुरू कर सकते हैं.

सभी कैंडलस्टिक पैटर्न का नाम हिंदी में 

 सभी महत्वपूर्ण कैंडलेस्टिक पैटर्न का नाम नीचे दिया गया है.

1. एक दिन की भले की पैटर्न
2. शूटिंग स्टार पैटर्न
3. हैमर पैटर्न
4. इनवर्टेड हैमर पैटर्न
5. डॉजी पैटर्न
6. स्पिनिंग टॉप पैटर्न
7. एकसाथ तीन कौड़ी पैटर्न
8. तीन सौदों का खुला पैटर्न
9. स्टार पैटर्न
10. इंवर्टेड बूलिश हैमर पैटर्न
11. इंवर्टेड बुलिश शूटिंग स्टार पैटर्न
12. बुलिश किंग अंकल पैटर्न
13. बुलिश क्वेशनमार्क पैटर्न
14. दूधी पैटर्न
15. एक गैप ऊपर खुलने का पैटर्न
16. एक गैप नीचे खुलने का पैटर्न
17. डार्क क्लाउड कवर पैटर्न
18. दो गैप नीचे पैटर्न
19. दो गैप ऊपर पैटर्न
20. बुलिश मैरुबोजु पैटर्न
21. बुलिश कॉन्वर्जेंस पैटर्न
22. दोजी स्टार पैटर्न
23. दोजी स्टार इन ट्रेंड पैटर्न
24. एकसाथ तीन बुलिश सॉल्डीयर पैटर्न
25. बुलिश एंगुल्डी स्टार पैटर्न
26. बुलिश हिकरी पैटर्न
27. बुलिश मैरुबोजु एंगुल्डी स्टार पैटर्न
28. दोजी शूटिंग स्टार पैटर्न
29. इंवर्टेड बुलिश डॉजी पैटर्न
30. इंवर्टेड बुलिश ग्रेभमैन पैटर्न
31. इंवर्टेड बुलिश दोजी पैटर्न
32. इंवर्टेड बुलिश रिक्टैंगल पैटर्न
33. एक सौदा गैप पैटर्न
34. एक सौदा स्पिनिंग टॉप पैटर्न
35. एक सौदा स्टार पैटर्न

 निष्कर्ष 

हमने आपको इस आर्टिकल में सभी कैंडलेस्टिक पेटर्न की पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक दिया है जहां से आप बढ़िया आसानी से इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आप शेयर बाजार में नए हैं और शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पीडीएफ के द्वारा आप बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग सीख सकते हैं और अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं.  शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने से पहले आपको ट्रेडिंग की जानकारी होनी चाहिए और शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए कैंडलेस्टिक पेटर्न की जानकारी सबसे महत्वपूर्ण होती है.  इसलिए हमने आपको इस आर्टिकल में कैंडलेस्टिक पेटर्न की पीडीएफ कॉपी दी है ताकि आप एक सक्सेसफुल ट्रेडर बन सके और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सके.

अगर आपके मन में कैंडलेस्टिक पेटर्न पीडीएफ को लेकर कोई भी प्रकार से सवाल है या फिर कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके इसकी जानकारी जरूर दें.

Rate this post

Leave a comment