विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG – marriage certificate Chhattisgarh Form PDF

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG ( विवाह प्रमाण पत्र प्रारूप pdf) : – अगर आप इंटरनेट में विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG  खोज रहे हैं और आप इस पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं.(marriage certificate chhattisgarh)

तो आपका इंतजार अब खत्म हुआ आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG  डाउनलोड लिंक दिया जाएगा हिसाब डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग में ला सकते हैं.

विवाह प्रमाण पत्र फार्म  किसी भी विवाहित जोड़े के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. विवाह प्रमाण पत्र फार्म  किसी विवाहित व्यक्ति के लिए एक साक्षर रूप स्थापित करता है.  

जब आप किसी व्यक्ति के साथ विवाह करते हैं तो आपके इस विवाह का कोई कानूनी प्रमाण चाहिए होता है जिसके लिए आप विवाह प्रमाण पत्र भरते हैं.

या विवाह प्रमाण पत्र सरकारी रूप से मान्य होता है और जीवन में यह कई सारे जगह पर जरूरी होता है.  चाहे घर के संपत्ति का बंटवारा हो या और कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो विवाह प्रमाण पत्र फॉर्म बहुत जरूरी होता है.

इस लेख में हम आपको विवाह प्रमाण पत्र की पीडीएफ डाउनलोड कहां से और कैसे किया जाए और इसके साथ ही साथ विवाद प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे.

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG Overview

File Nameविवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG ( विवाह प्रमाण पत्र प्रारूप pdf cg)
No of pages10 Pages
PDF File Size65.8 KB
PDF QualityHigh 
PDF Official SiteClick Here

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG Download Link (marriage certificate Chhattisgarh Form PDF)

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG  डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF

विवाह प्रमाण पत्र क्या होता है?

विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज होता है जो दो व्यक्तियों के शादी की पुष्टि के लिए होता है इस विवाह पंजीयन भी कहा जाता है विवाह प्रमाण पत्र को गवर्नमेंट ऑफिस द्वारा बनवाया जा सकता है.

विवाह प्रमाण पत्र एक ऐसा गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट होता है जिसे शादीशुदा जोड़े अपने सभी आधिकारिक कार्यों के लिए उपयोग में लाते हैं.

विवाह प्रमाण पत्र प्रारूप pdf प्रारूप बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने की प्रोसेस हर एक देश और हर एक राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है विवाह प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया उसे एरिया में चलने वाली गवर्नमेंट तय करती है.

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ज्यादातर निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है

  • पहला विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आयु प्रमाण पत्र की जरूरत होती है.
  • अगर आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको यह बात हमेशा ध्यान रखती है कि पुरुष की आयु 21 वर्ष और महिला की आयु 18 वर्ष की उम्र में शादी हुई है तभी आप विवाह प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • इसलिए जन्म सत्यापन के लिए दसवीं की मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की जरूरत होती है.
  • इसके अलावा पति-पत्नी का राशन कार्ड की भी जरूरत होती है जिसे एसडीएम अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है.
  • दूसरा विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पति-पत्नी की एक फोटो की जरूरत पड़ती है.
  • इसके अलावा विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ जगहों पर आपको साक्षात्कार भी लिया जाता है.
  • विवाह प्रमाणपत्र आमतौर पर स्थानीय पंजीयन कार्यालयों या नगर पालिकाओं से प्राप्त किया जा सकता है। इसका उपयोग विभिन्न कानूनी और सामाजिक प्रक्रियाओं में किया जाता है, जैसे कि विवाह से जुड़े आर्थिक और सामाजिक अधिकारों की पहचान के लिए.

विवाह प्रमाण पत्र  बनवाने के लिए क्या फीस देनी होती है.

  • विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ को अगर आप सीएससी यानी लोक सेवा केंद्र द्वारा बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹30 का शुल्क देना पड़ता है.
  • लेकिन अगर आप विवाह प्रमाण पत्र के लिए खुद ही ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करते हैं तो इस स्थिति में स्थिति में आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है.
  • वहीं अगर आप विवाह के 1 महीने बाद ही विवाह प्रमाण पत्र  के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको लगभग लगभग ₹500 की शुल्क राशि देनी पड़ सकती है.

विवाह प्रमाण पत्र फार्म PDF CG  कैसे डाउनलोड करें.

विवाह प्रमाण पत्र प्रारूप pdf को डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए हुए लिंक को एक बार क्लिक करना है और आपका पीएफ बड़ी आसानी से डाउनलोड हो जाएगा.  अगर किसी भी कारण से या पीडीएफ डाउनलोड  करने में आपको दिक्कत आ रही है या किसी प्रकार का एरर मिल रहा है तो कमेंट करके इसकी सूचना हमें दें.

Last Word :

हमने आपको आज किस आर्टिकल में विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र download करने की लिंक दी है. जहां से आप इस फॉर्म को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी और सप्ताह अनुसार उपयोग में ला सकते हैं.

JEE Advanced 2024 Syllabus PDF Download
स्कूल दाखिल ख़ारिज फार्म डाउनलोड
Zerodha Varsity Module 5 PDF Hindi Download
स्वयं शपथ-पत्र PDF Bihar 
Rate this post

Leave a comment