परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें ? ( 7 Best Tips ) 2024

परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें (how to study during exam time) : किसी भी स्टूडेंट का एक सपना होता है कि वह परीक्षा में किसी भी तरीके से पास हो जाए या फिर कई सारे ऐसे स्टूडेंट होते हैं जो पढ़ाई में तेज होते हैं उनकी यह इच्छा होती है कि वह एग्जाम में अच्छे नंबरों से पास हो जाए.

लेकिन जब भी परीक्षा  का समय आता है तो स्टूडेंट को समझ में नहीं आता है की कौन से सब्जेक्ट को पहले पढ़ा जाए, कौन से सब्जेक्ट को बाद में पढ़ा जाए, किस सब्जेक्ट को कितना समय दिया जाए और दिन में कितने घंटे और किस तरीके से तैयार किया जाए.

इन्हीं सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा हम आपको आज परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें की पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप अपने परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास कर सकते हैं.

परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें? (how to study during exam time)

आप परीक्षा के समय पढ़ाई करते समय आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप परीक्षा के समय अच्छे से पढ़ाई कर सके और अच्छे नंबरों से पास हो सके परीक्षा के समय आपको किस प्रकार से तैयारी करनी चाहिए इसके बारे में हम आपको नीचे एक-एक करके बताने वाले हैं.

1 सबसे पहले टाइम टेबल बनाएं

परीक्षा आने के 10-15 दिन पहले ही आपको परीक्षा की तैयारी में लग जाना है इसके लिए आपको सबसे पहले टाइम टेबल बना लेना है यह टाइम टेबल 6 से 8 घंटे का होना चाहिए.

जिसमें आप एक घंटे या दो-दो घंटे के हिसाब से हर सब्जेक्ट को टाइम दे देंगे और उसी दिए हुए टाइम के अनुसार डेली पढ़ना शुरू कर देंगे.

अगर आपको लग रहा होगा कि एक दिन में 6 से 8 घंटा पढ़ना बहुत ज्यादा होता है तो आपको कैसे भी करके परीक्षा के समय 6 से 8 घंटा पढ़ना होगा तभी आप अपने एग्जाम को पास कर पाएंगे और अच्छे नंबर ला पाएंगे.

जो भी टाइम टेबल आपने बना रखा है उसे अपने स्टडी टेबल के सामने या फिर दीवार में या दरवाजे के पीछे किसी ऐसी जगह चेक पर चिपकाए जहां से यह टाइम टेबल आपको हमेशा दिखाई दे ताकि आपको याद रहे की आपको पढ़ाई करना है.(परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें)

2 टीवी मोबाइल खेलकूद और दोस्ती यारी को भूल जाए

अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होना चाहते हैं तो आपको अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित होना करना होगा जिसके लिए आपको मोबाइल, टीवी, खेलकूद, यारी दोस्ती सबको एग्जाम होने तक बंद कर देना होगा.

क्योंकि जब आप मोबाइल टीवी या यारी दोस्ती के बीच रहते हैं तो आपका ध्यान भटक जाता है और आपको पढ़ाई में मन नहीं लगता  है.

हो सके तो एग्जाम होने तक अपनी टीवी, मोबाइल आदि का रिचार्ज ही ना करें ताकि आपको इन सभी डिवाइस से दूरी बनाए रखने में मदद मिल सके. (परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें)

3 खुद से अनुशासन बनाएं.

अनुशासन किसी भी इंसान के लिए सफलता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है बिना अनुशासन के कोई भी इंसान सफल नहीं बन सकता इसलिए आपके एग्जाम के समय खुद अनुशासन बनाकर उस अनुशासन का पालन करना है.

और इस अनुशासन में रहते हुए आपको अपने आप को टीवी मोबाइल, यारी दोस्ती से दूर रखना है और और आपके खुद के बनाये गये टाइम टेबल के हिसाब से 6 से 8 घंटे की पढ़ाई करनी है तभी आप एग्जाम के समय ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई में मन लगा पाएंगे.(परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें)

4 कठिन सब्जेक्ट को पहले पढ़े 

परीक्षा के समय पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे ज्यादा यह ध्यान रखना है कि आपको उन सब्जेक्ट को पहले और ज्यादा ध्यान देना है जिसमें आपको लगता है कि आपकी पकड़ बहुत हल्की है या फिर आप उसे सब्जेक्ट में फेल हो सकते हैं.

ऐसे सब्जेक्ट जिसमें आपकी तैयारी बहुत कम है और आप फेल हो सकते हैं उस सब्जेक्ट को ज्यादा समय दे जिससे आपके फेल होने का चांस कम हो जाएगा. (परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें)

5 सिलेबस के हिसाब से पढ़ें

परीक्षा का समय पढ़ाई करने के लिए आपको सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करनी चाहिए आपको देखना है कि सिलेबस में कौन से हिस्से से सबसे ज्यादा नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे और सिलेबस में कौन सा हिस्सा है जिसकी तैयारी आपकी हो चुकी है और सिलेबस का कौन सा ऐसा हिस्सा है जिसकी तैयारी आपको करनी है.

सिलेबस का ऐसा हिस्सा जहां से ज्यादा प्रश्न पूछे जाएंगे उन हिस्सों को आपको जरूर पढ़ना चाहिए.  क्योंकि सिलेबस का यह हिस्सा आपको ज्यादा से ज्यादा नंबर लाकर देगा.

6 पुराने क्वेश्चन पेपर से आइडिया ले 

परीक्षा के समय पढ़ाई करने के लिए और अच्छे नंबर लाने के लिए आपको पुराने क्वेश्चन पेपर को देखना चाहिए और समझना चाहिए कि किस प्रकार के प्रश्न पिछली बार एग्जाम में पूछे गए थे फिर उसी हिसाब से आपको तैयारी करनी है.

7 पूरे पूरे सिलेबस को पढ़कर जाएं.

एग्जाम के समय परीक्षा की तैयारी करते समय आपको यह बात हमेशा ध्यान रखती है कि आपको किसी सब्जेक्ट के एग्जाम के पहले उसे सब्जेक्ट के सभी चीजों को पढ़कर जाना है जैसे अगर किसी सब्जेक्ट में एक से लेकर 20 पाठ है तो आपको कोशिश करना है कि  आप सभी पाठ को एक बार जरूर पढ़कर जाएं. 

परीक्षा के समय पढ़ाई  करते हुए आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए.

पहले-  एग्जाम के पहले वाले दिन आपको रात भर पढ़ाई करके एग्जाम दिलाने बिल्कुल नहीं जाना है क्योंकि जब आप रात भर जाग के पढ़ाई करते हैं और दूसरे दिन सवेरे एग्जाम देने जाते हैं तो ऐसे में आपका दिमाग पूरी तरीके से थक चुका होता है और नींद ना मिलने के कारण जो भी आपने पढ़ा हुआ है उसमें आपका दिमाग कंफ्यूज रहता है जिससे एग्जाम हॉल में आपका एग्जाम और ज्यादा बुरी तरीके से जाता है.

दूसरा-  एग्जाम देने से पहले आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे एक बार Revision जरूर करें आपको एग्जाम के समय परीक्षा की तैयारी करते समय इस तरीके से टाइम टेबल बनाना  है जिसमें आपको रीज़न का समय मिल जाए जब आप पढ़े हुए किसी भी सब्जेक्ट का दोहराव करते हैं तो आपके मन में रहने वाला सारा कंफ्यूजन दूर हो जाता है और आप एग्जाम में कहीं अच्छे नंबर ला पाएंगे.

5/5 - (1 vote)

Leave a comment