क्या बीए के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है? (Government job after BA)

अगर आपके मन में ये सवाल आता है की क्या बीए के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देना चाहते है.

अगर आपने अभी अभी BA पास की है या फिर BA की पढाई कर रहे है या पढाई करने की सोच रहे है और आपके मन में ये सवाल आ रहा है की आखिर बीए के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है और वे कौन कौन से सरकारी नौकरी है जो हमें मिल सकती है और उन सरकारी नौकरी को पाने के लिए कितनी पढाई करनी होती है तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है.

आपको इन्ही सभी सवालो का जवाब आपको बहुत ही सरल और डिटेल में दिया जायेगा बस आपको ये आर्टिकल लास्ट तक पड़ना है आपको आपका जवाब मिल जायेगा.

क्या बीए के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है? (Government job after BA)

भारत में सरकारी नौकरी किसी भी स्टूडेंट के लिए सबसे पहली पसंद होती है क्योंकि सरकारी नौकरी को प्राइवेट नौकरी की तुलना में कहीं ज्यादा अच्छा माना जाता है.

और इसके कई सारे कारण भी है जहां पर सरकारी नौकरी में आपको सिर्फ 7 से 8 घंटे की जॉब करनी होती है और आपको अच्छी सैलरी मिल जाती है ऊपर से आपको कही ज्यादा गवर्नमेंट छुट्टी भी मिलती है.

तो दूसरी तरह कई प्राइवेट जॉब में आपसे 10 से 14 घंटे की जॉब ली जाती है और सैलरी भी बहुत कम दी जाती है ऊपर से अगर आपको किसी कारण से छुट्टी लेनी हो तो उसमें भी बहुत ज्यादा आना कानी होती है इसलिए लोग गवर्नमेंट जॉब को ज्यादा प्राथमिकता देते है.

अब बात करते है BA के बाद मिलने वाली नौकरी के बारे में अगर अपने अपनी ग्रेजुएशन BA यानी आर्ट्स लेकर करी है तो बिलकुल आप कई ऐसे सरकारी जॉब है जिसके लिए अप्लाई कर सकते है और इन जॉब्स को पा भी सकते है. निम्नलिखित गवर्नमेंट जॉब आप BA के बाद कर सकते है

 बीए के बाद सरकारी की लिस्ट 

  1. Civil Services
  2. State Civil Services
  3. Banking:
  4. Railways: 
  5. SSC (Staff Selection Commission):
  6. Defence:
  7. Teaching: 
  8. Police: 
  9. SSC Data Entry Operator (DEO) and Lower Division Clerk (LDC): 
  10. Insurance Sector:
  11. Indian Postal Service:
  12. Public Sector Undertakings (PSUs):

1 Civil Services

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन BA से की है तो आप सिविल सर्विसेज के लिए अप्लाई कर सकते है सिविल सर्विसेज में अप्लाई करने के लिए ग्रेजुएशन की जरूरत होती है चाहे अपनी किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया है आप सिविल सर्विसेज के लिए अप्लाई कर सकते है.

इस एग्जाम को PSC कहा जाता है PSC भी दो प्रकार के होते है-UPSC & STATE PSC

1 UPSC ( Union Public Service Commission ) 

ये एग्जाम सेंट्रल गवर्मेंट के द्वारा लिया जाता है और इस एग्जाम को पास करने के बाद आप IAS , IPS जैसे बड़े ऑफिस बनते है इन एग्जाम में सेलेक्ट होने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करना होता है इन UPSC के एग्जाम को सबसे ज्यादा कठिन एक्सम में से एक माना जाता है. 

लेकिन जब आपका सिलेक्शन हो जाता है आपको इस गवर्नमेंट जॉब में बढ़िया सैलरी सरकारी सुविधा जैसे घर, गाड़ी, सुरक्षा में गार्ड पुलिस सब कुछ दिया जाता है.

 2 State Civil Services

जो सिविल सर्विसेज के एग्जाम सेंट्रल गवर्मेंट लेते है उसे UPSC कहते है उसी प्रकार से जो सिविल सर्विसेज के एग्जाम स्टेट गवर्नमेंट लेते है उसे State PSC कहते है. 

इस परीक्षा में भी IAS और IPS लेवल की नौकरी मिलती है लेकिन ये पोस्ट आपके State लेवल का होता है जबकि UPSC जो आपको ऊपर बताया गया है वो सेंट्रल लेवल का होता है उसमे आप सेंट्रल गवर्नमेंट के लिए काम करते है.

3 Banking:

इसके अलवा अगर अपने BA से ग्रेजुएशन किया है तो आप कई सरकारी बैंक में भी काम करने के लिए परीक्षा दे सकते है SBI, RBI जैसे बड़े बांको में बिच बिच में कई पोस्ट आते रहती है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते है जिसमे PO ( Probationary Officer) और क्लर्क जैसे पोस्ट होते है.

4 Railways: 

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन BA से की है तो इंडियन रेलवे भी आपको कई गवर्नमेंट जॉब देती है जैसे रेलवे में क्लर्क, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, ticket examiner यानी TET इन सभी पोस्ट के लिए गवर्नमेंट के द्वारा बीच बीच में entrance exam लिये जाते है जिसको पास करते आप गवर्नमेंट जॉब पा सकते है.

6 Defence 

अगर आप डिफेन्स सेक्टर में अपनी सेवा देना चाहते है और इस देश की सुरक्षा में अपना योगदान देना चाहते है तो आप BA के बाद डिफेन्स सेक्टर में इंडियन आर्मी, एयर फ़ोर्स में जा सकते है लेकिन ध्यान रहे डिफेन्स सेक्टर में जॉब के लिए आपकी उम्र ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

7 Teaching: 

अगर आपको पढाना अच्छा लगता है तो आप BA के बाद E.ed या D.ed करके फिर CTET या CGTET पास करके शिक्षक या सहायक शिक्षक बन सकते है. टीचर की नौकरी को सरकारी नौकरी में  सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है आपको इस जॉब में शुरू में सैलरी थोडा काम मिलता है लेकिन जैसे जैसे आप पुराने होते जाते है आपको सैलरी तेजी से बढ़ती है.

8 Police: 

इसके अलावा अगर आपकी hight और हेल्थ अच्छी है तो आप BA के बाद पुलिस में भी भर्ती हो सकते है पुलिस की भर्ती स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा हर 2 से 3 साल में होते रहती है पुलिस में सिलेक्ट होने के लिए आपको लिखित और physical दोनों एग्जाम पास करना होता है साथ में आपको मेडिकल चेकअप भी होती सब ठीक पाए जाने पर आपका सिलेक्शन होता है.

5 SSC (Staff Selection Commission):

एसएससी के अन्तर्गर कई सारी पोस्ट की भर्ती ली जाती है जिसमे CGL (Combined Graduate Level ) है जिसके अंतर्गत निम्न पोस्ट आते है जैसे : –

  •   Assistant Audit Officer
  •   Assistant Accounts Officer
  •   Assistant Section Officer
  •   Inspector (Income Tax, Central Excise, Customs)
  •   Sub-Inspector in Central Police Organizations (CPO)
  •    Divisional Accountant
  •    Junior Statistical Officer
  •    Auditor
  •   Tax Assistant
  •    Compiler
  •    Accountant
  •    UDC (Upper Division Clerk)

इसके साथ ही SSC CHSL ( Combined Higher Secondary Level) एग्जाम भी लेती है जिसके अंतर्गत निम्न पोस्ट आते है जैसे :- 

  •    Lower Division Clerk (LDC)
  •    Data Entry Operator (DEO)
  •    Postal Assistant
  •    Sorting Assistant
  •    Court Clerk

इन सभी पोस्ट के लिए आप आप अप्लाई कर सकते है.

Read More Articles : –

5/5 - (1 vote)

Leave a comment