Best Computer Course For High Salary I 5 सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स 

Best Computer Course For High Salary : आज हम जानेंगे सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स Best Computer Course For High Salary के बारे में.

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है और आप अपने भविष्य  को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है  और आप सबसे ज्यादा डिमांडिंग कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं जो आपको एक अच्छे भविष्य के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान करे तो आज हम आपके लिए इन्हीं कोर्स के बारे में  बात करने वाले हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे कोर्स के नाम बताएंगे जिनकी डिमांड आने वाले भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है और यह सारे कोर्स आपको हाई सैलरी भी प्रदान करेगी.

निचे बताये गए कोर्स करने के बाद आप  किसी बड़े मल्टीनेशनल कंपनी के लिए काम कर सकते हैं या फिर खुद कभी कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर आप एक फ्रीलांसर की तरह भी काम कर सकते हैं.

5 Best Computer Course For High Salary (5 सबसे ज्यादा सैलरी वाले कंप्यूटर कोर्स)

इन 5 High Salary वाले Courses के बारे में हम एक-एक करके विस्तार में जानेंगे : – 

Number Course
5VFX AND ANIMATIONS
4GRAPHIC DESIGNING
3WEB DEVELOPMENT
2DIGITAL MARKETING
1SOFTWARE DEVELOPMENT

करियर के नवीन क्षेत्र एवं उनकी संभावनाएं क्या क्या है

5 VFX AND ANIMATIONS

सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स में नंबर 5 में कोर्स आता है VFX और एनिमेशन का दोस्तों अगर आप एनिमेशन में दिलचस्पी रखते हैं तो ये कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है.

एनिमेशन और VFX के द्वारा आज के टाइम में कई सारे कार्टून, वीडियो गेम, तैयार किए जाते हैं इसके साथ साथ आज के टाइम में हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मो में भी VFX का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है और जैसा कि हम जान रहे हैं आज के टाइम में लोगों के बीच कार्टून, वीडियो, गेम और एनिमेटेड मूवी का चलन बढ़ता जा रहा है और लोग इसे देखना पसंद करते हैं.

इसीलिए VFX और एनिमेशन एक ऐसा फील्ड है यहां पर आने वाले समय में बहुत ज्यादा डिमांड रहने वाली है इसलिए आपको इस कोर्स को जरूर करना चाहिए.

चाहे आप किसी भी उम्र में हो आप VFX और एनिमेशन का कोर्स घर पर ही रहकर ऑनलाइन सीख सकते हैं यूट्यूब में आपको ऐसे कई सारे वीडियो मिल जाएंगे जहां पर फ्री में VFX और एनिमेशन सिखाया जाता है.

इसके अलावा अगर आप चाहे तो किसी बड़े यूनिवर्सिटी से इसे सीख कर इसकी डिग्री भी हासिल कर सकते हैं जो आपको अच्छी जॉब ज्यादा सैलरी में पाने में मदद करेंगे.

VFX और एनिमेशन सीखने के बाद आप चाहे तो किसी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं या फिर खुद का कोई बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप लोगों के लिए एनिमेशन का काम करेंगे.

इसके साथ आप चाहे तो घर में ही रहकर Freelancing भी कर सकते हैं.

VFX AND ANIMATIONS के फायदे 

  • हाई सैलरी जॉब मिलती है.
  • कोई भी उम्र का आदमी इसे सीख सकता है.
  • VFX और एनिमेशन का कार्य करके आप Freelancing से भी पैसा कमा सकते हैं.
  • इस काम को आप फ्री में घर बैठे यूट्यूब से भी सीख सकते हैं.
  • अगर आप किसी इंस्टीट्यूट से ये कोर्स करते हैं और इस कोर्स की डिग्री हासिल कर लेते है तो किसी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी में जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

4 GRAPHIC DESIGNING

सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स में दूसरे नंबर पर कोर्स है ग्राफिक डिजाइनिंग का यह कोर्स भी आपको बहुत ही अच्छा सैलरी प्रदान करती है.

जैसे जैसे दुनिया डिजिटल होते जा रही है ग्राफिक डिजाइनिंग की मांग तेजी से बढ़ते जा रही है क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर का काम ही होता है नए-नए डिजाइन को बनाना.

अगर आपको नए नए पैटर्न, नए-नए चित्र, डिजाइन बनाना अच्छा लगता है तो ग्राफिक डिजाइनिंग आपके लिए सबसे बेस्ट कोर्स हो सकता है क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग क्रिएटिविटी का ही हिस्सा है.

Graphic Designing
Graphic Designing

ग्राफिक डिजाइनर कई प्रकार के काम को करता है जैसे कि यूट्यूब वीडियो के लिए Thumbnail बनाना,  वेबसाइट के आर्टिकल के लिए  फोटो को डिजाइन करना,  शादी कार्ड को डिजाइन करना,  शहर में लगने बैनर पोस्टर को तैयार करना या फिर किसी कंपनी के लिए Logo Design करना ये सभी काम एक ग्राफिक डिजाइनर का होता है.

ग्राफिक डिजाइनिंग का इस्तेमाल आज के टाइम में सबसे ज्यादा एडवर्टाइजमेंट में होता है.

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होते जा रही है एक ग्राफिक डिजाइनर का काम बढ़ते जा रहा है और आने वाले भविष्य में और ज्यादा बढ़ने की संभावना है इसलिए ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स बहुत ही इंपॉर्टेंट हो जाता है.

कई सारी बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां ग्राफिक डिजाइनर को हायर करती है,  इसके अलावा ग्राफिक डिजाइनिंग का काम सीख कर आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं,  या फिर आप Freelancing करके घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं.

3 WEB DEVELOPMENT

सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स में अगला नाम आता है वेब डेवलपमेंट का है. 

वेब डेवलपमेंट का कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आप वेबसाइट को बनाते हैं उसे डिजाइन करते हैं और वेबसाइट से रिलेटेड सारे टेक्निकल काम को करते हैं.

आज की दुनिया डिजिटल की दुनिया है इसलिए हर इंसान, हर कंपनी, हर इंस्टीट्यूट, यह चाहता है कि उसकी  इंटरनेट पर मौजूदगी रहे इसलिए  हर इंसान या कंपनी अपने आप को या अपने बिजनेस को लोगों तक ले जाने के लिए वेबसाइट का सहारा लेती है.

वेब डेवलपर का काम होता है किसी वेबसाइट को अपने कस्टमर के लिए बनाना उसको उसके हिसाब से या फिर उसके बिजनेस हिसाब से डिजाइन करना और पैसे चार्ज करना.

Web development
Web development

वेब डेवलपमेंट कोर्स भी आज के समय में बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है. वेब डेवलपमेंट का काम सीख कर आप कई सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट, ब्लॉगिंग वेबसाइट,  टूल वेबसाइट,  और इसी प्रकार से कई प्रकार के वेबसाइट को अपने कस्टमर के हिसाब से डिजाइन करके उनसे एक फीस ले सकते हैं या फिर इन वेबसाइट को बनाकर गूगल ऐडसेंस मोनेटाइज करके खुद भी पैसा कमा सकते हैं.

आज के टाइम में कई सारे ऐसे डेवलपर है जोकि कई प्रकार के वेबसाइट को डिजाइन करके वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से Monetise करके इसे कई ऑनलाइन प्लेटफार्म में बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा रहे है.

2 DIGITAL MARKETING

अगला सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स में है डिजिटल मार्केटिंग.

डिजिटल मार्केटिंग जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है मार्केटिंग करना वह भी डिटेल तरीके से जब आप किसी प्रोडक्ट का डिजिटल तरीके से यानी इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से प्रचार करते हैं और उन्हें बेचते हैं उसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं.

जब आप टीवी देखते हैं, या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं या फिर किसी वेबसाइट या किसी एप्लीकेशन को चालू करते हैं तो आपके सामने कई सारे प्रोडक्ट या सर्विस की विज्ञापन दिखाई देती है और अगर यह प्रोडक्ट आपको पसंद आता है तो आप वहीं से इसे खरीद लेते हैं इसी को ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं.

जैसे-जैसे लोगों का टीवी, मोबाइल, इंटरनेट,सोशल मीडिया में गुजारा गया समय बढ़ता जा रहा है उसी के हिसाब से डिजिटल मार्केटिंग भी तेजी से बढ़ रहा है.

Digital Marketing
Digital Marketing

पहले के समय में जब लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट नहीं था ऐसे में किसी प्रोडक्ट को बेचने का एक ही तरीका होता था वह ऑफलाइन तरीका जो कि न्यूजपेपर और घर घर जाकर किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जाती थी.

लेकिन आज का समय पूरी तरीके से डिजिटल युग है लोग आज के समय में इंटरनेट पर तरह-तरह के वेबसाइट और सोशल मीडिया और टेलीविजन में ज्यादा समय बिताते हैं इसलिए किसी भी कंपनी के लिए उसके प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से लोगों तक पहुंचाना बहुत ही आसान हो जाता है.

DIGITAL MARKETING का कोर्स एक लंबे समय से बहुत ही प्रचलित कोर्स माना जाता है आपको बहुत ही अच्छा पैसा कमाने की सुविधा देता है और डिजिटल मार्केटिंग आने वाले कई सालों तक इसी तरीके से बढ़ने की उम्मीद है.

1 SOFTWARE DEVELOPMENT

सबसे ज्यादा Salary वाले कंप्यूटर कोर्स में पहले नंबर पर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का नाम आता है सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बहुत लंबे वक्त तक एक ऐसा कोर्स है जो लोगों का सबसे पसंदीदा कोर्स है और यह कोर्स दूसरे कोर्स के तुलना में अभी भी सबसे ज्यादा डिमांडिंग और पैसे देने वाली कौन से हैं.

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में आप किसी सॉफ्टवेयर को कैसे बनाया जाता है उसी के बारे में पढ़ते और सीखते हैं.

आज के समय में भी कई सारी बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए हजारों लाखों सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर काम करते हैं. और इनकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि जैसे-जैसे इंटरनेट का चलन बढ़ता जा रहा है लोगों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अच्छे तरीके से उपयोगी बनाने के लिए कई सारे सॉफ्टवेयर को बनाने की जरूरत होती है.

आज के समय में ड्रोन, रोबोट, और गाड़ियां भी ऑटोमेटिक होते जा रही है जिससे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम और भी बढ़ जाता है.

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के अंतर्गत – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम,  फोटोशॉप,  कोरल ड्रा,   कई सारे फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर, वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर  जैसे हजारों लाखों सॉफ्टवेयर किसी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के द्वारा ही बनाए जाते हैं इसलिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट अभी भी बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग और बहुत ज्यादा सैलरी देने वाली कोर्स है.

Best Computer Course For High Salary Related FAQs :

What is the best computer courses to earn money?

VFX, graphic design, web development courses are the best computer courses to earn money.

How can I make money from computer courses?

You can earn money from computer courses by doing freelancing and job.

Also, Read –

4.3/5 - (3 votes)

Leave a comment