2023 में छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें I How To Prepare For CG Vyapam Exam

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें ( How To Prepare For CG Vyapam Exam) आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आज बताऊंगा कि कैसे कोई स्टूडेंट छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा की तैयारी कर सकता है. 

गवर्नमेंट जॉब को सबसे सुरक्षित जॉब  माना जाता है क्योंकि गवर्नमेंट जॉब में आपको कम काम करके अच्छी सैलरी मिल जाती है और इसमें आपको सरकार की और कई सारी सुविधाएं मिल जाती है और इस तरीके की सुविधाएं आपको प्राइवेट नौकरी में नहीं मिलती है और प्राइवेट नौकरी में नौकरी की सुरक्षा नहीं होती है इसलिए लोग सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं.

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें ( How To Prepare For CG Vyapam Exam)

आज जानेंगे कि कोई भी स्टूडेंट किस प्रकार से छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कर सकता है छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कोई स्टूडेंट पढ़ाई करते हुए, जॉब करते हुए, और घर में रहकर भी कर सकता है छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें इसके कुछ टिप्स आपको नीचे एक-एक करके दिए गए हैं. 

कोर्स की मदद लें ( ऑनलाइन कोर्स, ऑफलाइन कोर्स करें )

  • Offline Course : 

अगर आप किसी शहर में रहते हैं या फिर आप किसी गांव में रहते हैं और आपके शहर या गांव में कोई सीजी व्यापम की कोचिंग क्लासेस है तो आपको ऑफलाइन कोचिंग क्लासेस ज्वाइन कर लेनी चाहिए.

जब आप किसी कोचिंग क्लास में जाकर तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपकी तैयारी अच्छी होती है क्योंकि उस कोचिंग क्लास में पढ़ाने वाले टीचर अनुभवी होते हैं उनको एग्जाम में आने वाले प्रश्न के पैटर्न के बारे में पता होता है और वह आपको बहुत बढ़िया ढंग से सिलेबस के हिसाब से रणनीति के हिसाब से पढ़ाते हैं.

जिसका फायदा आपको मिलता है आपको सही डायरेक्शन मिल जाता है.

  • Online Course : 

लेकिन अगर आप ऐसे किसी शहर या गांव में रहते हैं जहां पर CG व्यापम की ऑफलाइन क्लास नहीं होती है तो ऐसे में आप CG Vyapam की ऑनलाइन क्लास को भी खरीद सकते हैं.

आज के टाइम में कई सारे कोचिंग क्लास और इंस्टिट्यूट है जो कि बहुत ही कम प्राइस में स्टूडेंट को ऑनलाइन कोर्स मुहैया कराते हैं इस कोर्स में आपको वीडियो के फॉर्म में पढ़ाया जाता है और नोट्स की पीडीएफ कॉपी आपको दे दी जाती है.

इन कोर्स को आप अपने घर से ही खरीद सकते है और तैयारी कर सकते हैं और जब आप ऑनलाइन कोर्स करते हैं तो आपको आने जाने में होने वाले समय और पैसों की बर्बादी से भी फायदा होता है.

आज के टाइम में बहुत सारे स्टूडेंट है जोकि ऑनलाइन कोर्स खरीद कर ही कई सारे ऐसे ही एग्जाम को घर में रहकर पास कर रहे हैं.

  • Home Study ( खुद से तैयारी करें )

अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स नहीं खरीद सकते हैं आपके पास पैसे या संसाधन की कमी है तो ऐसे में आप घर में रहकर खुद से भी तैयारी कर सकते हैं.

जब आप खुद से तैयारी करते हैं तो आपको चीजों को समझने में थोड़ा समय लगता है लेकिन घर में रहकर भी किसी भी एग्जाम के लिए तैयारी किया जा सकता है घर में रहकर आप उपयुक्त किताबों को खरीद कर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें

ये भी पढ़ें – CG Hostel Warden Vacancy 2023 पूरी जानकारी

सिलेबस हिसाब से तैयारी करें

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी शुरू करने की शुरुआत आप इसके सिलेबस से कर सकते हैं.

सिलेबस किसी भी कंपटीशन एग्जाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जो भी सवाल पूछे जाते हैं वे सभी सिलेबस से ही पूछे जाते हैं.

इसलिए आपको सबसे पहले सिलेबस को ध्यान देना होगा CG व्यापम कि सिलेबस इस प्रकार से है : – 

Chhattisgarh Vyapam Syllabus 

इंडिया का जीके30 नंबर का
छत्तीसगढ़ का जीके15 नंबर का
गणित30 नवंबर का
रीजनिंग15 नंबर पर
कंप्यूटर20 नवंबर का
हिंदी10 नंबर का
इंग्लिश10 नंबर का
करंट अफेयर्स15 नंबर पर
टोटल नंबर150

छत्तीसगढ़ व्यापम के द्वारा जितने भी भर्ती परीक्षा लिया जाता है उन सभी परीक्षाओं में इन्हीं सिलेबस में से सवाल पूछे जाते हैं.

कई सारे भर्ती परीक्षाओं के लिए इस सिलेबस में से कुछ सब्जेक्ट को आगे पीछे कर दिया जाता है तथा नंबर को भी आगे पीछे कर दिया जाता है लेकिन ज्यादातर सवार इन्हीं सारे विषयों से लिया जाता है.

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी के लिए यह सिलेबस आपके लिए सबसे इंपॉर्टेंट हो जाता है जब आप छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी करते हैं तो शुरू से इन सारे सिलेबस को कवर करना शुरू कर दें.

सबसे पहले आपको किसी एक विषय को चुन के उसके बारे में पूरी तरह तैयारी करनी है फिर उसके बाद एक-एक करके बाकी सारे विषयों की भी तैयारी करनी है.

 छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा पास करने के लिए रोज 8 घंटे पढ़ाई करें

अगर आप चाहते हैं कि आप 3 महीने में ही छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा पास कर ले तो आपको इसके लिए रोज 8 घंटे की पढ़ाई की जरूरत होगी.

अगर आप रोज 8 घंटे  पूरे फोकस और रणनीति के साथ के साथ पढ़ाई करते हैं तो आप सिर्फ 3 से 4 महीने में ही छत्तीसगढ़ व्यापम की किसी भी परीक्षा को पास कर सकते हैं.

आपको रोज 8 घंटा ऊपर दिए हुए सिलेबस के हिसाब से पूरा फोकस के साथ पढ़ाई करनी है अगर आप 8 घंटे से कम समय देते हैं तो भी आपकी छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा पास हो जाएगी लेकिन ऐसे में आपको ज्यादा समय लग सकता है.

अगर आप रोज 3 से 4 घंटा पूरे फोकस और रणनीति बनाकर तैयारी करते हैं तो आप लगभग 6 से 7 महीने में सीजी व्यापम की परीक्षा पास कर लेंगे.

रणनीति बनाकर पढ़ाई करें

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए और अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए हमें रणनीति बनाकर पढ़ाई करने की जरूरत होती है उसी प्रकार से अगर आप छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा जल्द से जल्द पास करना चाहते हैं तो आपको रणनीति बनाकर पढ़ाई करनी होगी.

रणनीति बनाने से मतलब यह है कि आपको सोचना है कि ऐसे कौन सा विषय है जो आपके लिए सरल है और जिसमें सबसे ज्यादा नंबर आप हासिल कर सकते हैं.

अगर कोई विषय है जिसमें तैयारी करने में बहुत समय लग रहा है और उस विषय से बहुत कम नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे तो ऐसे में आप उस विषय को लास्ट में पड़े

ऐसे विषय जिसे कवर करने में कम समय लग रहा है और उस विषय से ज्यादा प्रश्न पूछे जाएंगे तो ऐसे विषय की तैयारी आपको पहले करने चाहिए.

इंडिया का जीके30 नंबर का

 मतलब यह है कि जैसे ऊपर इंडिया के GK से टोटल 30 नंबर का प्रश्न पूछा जाएगा लेकिन जब आप इंडिया के जीके के बारे में पढ़ाई करना शुरू करेंगे तो इंडिया के GK के अंदर बहुत सारे टॉपिक आ जाते हैं जिसे कवर करने में आपको 2 से 3 महीने लग जाएंगे यानी कि 2 से 3 महीने की पढ़ाई करने पर आपको सिर्फ 30 नवंबर के अंक मिलेंगे.

जबकि नीचे आपको कंप्यूटर और हिंदी की तैयारी करने में सिर्फ 1 महीने का समय लगेगा और इस 1 महीने में आप 30 नंबर प्राप्त कर लेंगे यानी आपको ऐसे विषयों को पहले पढ़ना है.

जहां से आपको कम पढ़ाई करके ज्यादा नंबर मिल जाए ना कि ऐसे विषयों को पढ़ना है जिसे बहुत समय लगे और कम नंबर प्राप्त हो.

कंप्यूटर20 नवंबर का
हिंदी10 नंबर का

उपर्युक्त किताबों का चयन करें

छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो  इसके लिए जितना जरूरी सिलेबस होता है उतना ही जरूरी किताबें भी होती है आपको सही सब्जेक्ट के लिए सही किताब को चुनना बहुत जरूरी हो जाता है.

मैं अपने अनुभव से कुछ किताबों के नाम बता रहा हूं जो कि इन सारे सब्जेक्ट के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं

  •  कंप्यूटर के लिए –  हरिराम पटेल की किताब या परीक्षा मंथन की किताब सबसे बढ़िया होता है.
  •  हिंदी के लिए आप –  हरिराम पटेल या विनय पाठक की किताब पढ़ सकते हैं
  •  गणित ( मैप्स ) –  के लिए आप एसडी यादव या आर्यभट्ट की किताब देवांगन क्लासेस ले सकते हैं
  •  इंग्लिश के लिए –  परफेक्ट इंग्लिश या फिर टुटेजा किताब ले सकते हैं
  •  करंट अफेयर्स के लिए –  अर्जुना ले सकते हैं
  •  इंडियन जीएस के लिए –  लुसेंट की किताब ले सकते हैं
  •  छत्तीसगढ़  जीएस के लिए –  हरिराम पटेल पब्लिकेशन की किताब अच्छा रहेगा

आपको जो भी किताब ऊपर बताई गई है यह सारी किताबें छत्तीसगढ़ व्यापम पास करने वाले स्टूडेंट के द्वारा भी सजेस्ट की हुई किताबें हैं.

Theory, Objective, Test Series  के साथ पढ़ाई करें

कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं जोकि सिर्फ theory theory की पढ़ाई करते हैं जो कि पढ़ाई करने का सही तरीका नहीं है.

आपको theory के साथ-साथ ऑब्जेक्टिव प्रश्न की पढ़ाई भी करनी है इसके साथ ही टेस्ट सीरीज बहुत ही इंपॉर्टेंट हो जाता है.

यानी कि आपको Theory,  ऑब्जेक्टिव और टेस्ट सीरीज इन तीनों को मिलाकर तैयारी करनी है.

टेस्ट सीरीज आपको एग्जाम में होने वाले घबराहट, कन्फ्यूजन, टाइम मैनेजमेंट जैसे गलतियों को सुधारने का मौका देती है.

अपने पसंदीदा सब्जेक्ट में ज्यादा से ज्यादा फोकस करें 

अगर आप छत्तीसगढ़ व्यापम की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आपको देखना होगा कि ऐसे कौन से सब्जेक्ट है जो आपको सरल लगते हैं.

और जिससे आप ज्यादा से ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं अगर आपको मैथ्स अच्छा लगता है और  मैथ्स से 30 और पूछा जाना है तो आपको इसकी बहुत अच्छे से तैयारी करनी है.

आपको मैथ्स में कोशिश करना है कि पूरा 30 में 30 लेकर आना है.

ऐसे ही अगर कोई सब्जेक्ट है जो आप से नहीं बनता है या जो आपको कठिन लगता है तो ऐसे सब्जेक्ट को आपको छोड़ना नहीं है लेकिन ऐसे सब्जेक्ट को आपको सबसे लास्ट में पढ़ना है. 

छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें Related FAQs :

छत्तीसगढ़ में व्यापम परीक्षा क्या है?

CG Vyapam छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न भर्ती परीक्षा और प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था है.

सीजी व्यापम में कितने पद हैं?

CG व्यापम में कई सारे छोटे बड़े पोस्ट आते है.

4.2/5 - (6 votes)

2 thoughts on “2023 में छत्तीसगढ़ व्यापम की तैयारी कैसे करें I How To Prepare For CG Vyapam Exam”

Leave a comment