कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें गवर्नमेंट जॉब के लिए (Computer Course For Govt Jobs)

कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें गवर्नमेंट जॉब के लिए (Computer Course For Govt Jobs) : आज के टाइम में गवर्नमेंट जॉब को सबसे ज्यादा सुरक्षित जॉब माना जाता है इसलिए हर इंसान गवर्नमेंट जॉब के पीछे भाग रहा है और हर इन्सान यही सोचता है की एक बार उसको गवर्नमेंट जॉब मिल जाये तो उसकी लाइफ सेट हो जाएगी.

तो ऐसे में अगर आप गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी करना चाहते है तो आपको कंप्यूटर में कौन से Courses को करना चाहिए जिससे आपको आसानी से इन कोर्सेज के जरिये गवर्नमेंट जॉब मिल सके.

आज के आर्टिकल में हम आपको 6 ऐसे कंप्यूटर Courses के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप आगे चलकर गवर्नमेंट जॉब पा सकते है. और ये 6 के 6 कंप्यूटर कोर्सेज हर गवर्नमेंट जॉब में applicable होते है.

इन Courses को करने के बाद आप सेंट्रल और स्टेट लेवल के किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

इन 6 Courses में आपको सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, और डिग्री ये तीनों ही प्रकार के Courses मिल जाएगी जिसमें से आपको सेलेक्ट करना है की आप सर्टिफिकेट कोर्स या डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स को करना चाहते है ये आपके ऊपर निर्भर करता है.

कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें गवर्नमेंट जॉब के लिए ( Computer Course For Govt Jobs )

हम आपको नीचे 6 ऐसे कंप्यूटर Courses की लिस्ट दे रहे है जिसे करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है : –

Course Number – 1 CCC ( Course on Computer Concepts )

सबसे पहले नंबर पर CCC इस कोर्स का नाम आता है यह एक सर्टिफिकेट कोर्स है जिसका पूरा नाम Course on Computer Concepts है इस कोर्स को NIELIT ( National Institute Of Electronics And Information Technology ) के द्वारा provide किया जाता है या इंडियन गवर्नमेंट का ही एक संस्था है.

इस कोर्स को कर लेने के बाद आप स्टेट और सेंट्रल लेवल की जूनियर क्लास के पदों के गवर्नमेंट जॉब के लिए एप्लीकेशन कर सकते है.

कई सारी स्टेट गवर्नमेंट इस सर्टिफिकेट को आपसे मांगती है जब आप कंप्यूटर से रिलेटेड गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई करते है तो.

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के बारे में पढाया जाता है इस कोर्स को कर लेने के बाद NIELIT से आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसे आप गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई करते समय दिखा सके है.

Also Read : BA करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है

Course Number – 2 DEO ( Diploma IN Data Entry Operator ) 

Data Entry Operator गवर्नमेंट की बहुत सारी जॉब्स होती है जहां पर डाटा एंट्री की जरुरत होती है इस डाटा एंट्री जॉब को पाने के लिए आपके पास कोई कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए और आप DEO का कोर्स करने के बाद इस डाटा एंट्री जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है ये कोर्स के डिप्लोमा कोर्स है.

Course Number – 3 ADCA ( Advance Diploma In Computer Application )

तीसरे नंबर में जो कोर्स आपको बताया जा रहा है ये कोर्स कंप्यूटर कोर्स के फील्ड में सबसे ज्यादा किये जाने वाला कोर्स है इस कोर्स को ज्यादातर स्टूडेंट के द्वारा किया जाता है और ज्यादातर गवर्नमेंट जॉब में इस कोर्स को प्राथमिकता दी जाती है.

ADCA भी एक डिप्लोमा कोर्स है और आप इस कोर्स के बाद किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते है.

इस कोर्स को कर लेने के बाद आप ADCA के सर्टिफिकेट के माध्यम से आप स्टेट या सेंट्रल लेवल दोनों ही प्रकार के गवर्नमेंट जॉब के लिए मान्य हो जाते है.

ADCA का ये कोर्से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है.

Course Number – 4 O-Level ( Ordinary Level in General Certificate of Education )

इस O – Level के कोर्स को भी NIELIT के द्वारा लिए जाता है जाता है इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है और कंप्यूटर के फील्ड में अच्छी जॉब मिल जाती है.

चुकी इस कोर्स को NIELIT ( National Institute of electronics and information Technology ) के द्वारा आयोजित की जाता है इसलिए आपको इस कोर्स की सर्टिफिकेट भी यह संस्था देती है.

Course Number – 5 BCA ( Bachelor of computer Application )

ये एक डिग्री कोर्स है और इस कोर्स को 12वी के बाद कर सकते है ये कोर्स 3 साल का होता है जिसमे आपसे सेमेस्टर  के हिसाब से या फिर yearly परीक्षा देना होता है आपका एग्जाम सेमेस्टर में होगा या yearly ये आपकी यूनिवर्सिटी जन्हा से आप इस कोर्स को कर रहे है वो decide करती है.

इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत सारे गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है गवर्नमेंट जॉब के साथ साथ प्राइवेट जॉब में भी इस डीग्री की अच्छी मांग रहती है इस कोर्स को करने के बाद आप किसी बड़े प्राइवेट कंपनी में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है साथ ही BCA कम्पलीट हो जाने के बाद आप MCA भी कर सकते है और फिर बड़ी बढ़ी कंपनी में सॉफ्टवेर engineery की नौकरी भी कर सकते है.

अब अगर इस कोर्स की फीस की बात करें तो ये कोर्स ऊपर बताये गये बाकी के कोर्स से ज्यादा महंगा कोर्स है. इस कोर्स की फीस आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी के ऊपर निर्भर करते है प्राइवेट कॉलेज में आपको ज्यादा फीस देना होता है जबकि गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करने से आपकी बहुत कम फीस देनी होती है.

Course Number – 6 PGDCA

सबसे लास्ट कोर्स का नाम है PGDCA इस कोर्स को आप 12वीं के बाद नहीं कर सकते है लेकिन इस कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है.PGDCA का Full Form Post Graduate Diploma in Computer Application होता है.

चाहे आपने किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया हो आप इस कोर्स को कर सकते है ये एक डिप्लोमा कोर्स है

PGDCA कोर्स एक साल का कोर्स होता है इस कोर्स को आप किसी भी यूनिवर्सिटी से आसानी से कर सकते है.

इस कोर्स को कंप्लीट कर लेने के बाद आप लगभग सभी कंप्यूटर से रिलेटेड गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.PGDCA कोर्स की फीस अलग अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग होती है.

निष्कर्ष

तो ये रही आपके लिए 5 कंप्यूटर कोर्सेज जिसे करके आप किसी गवर्नमेंट जॉब में कंप्यूटर से रिलेटेड जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. आज के टाइम में कंप्यूटर किसी इंसान के लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है इसलिए चाहे आप जॉब करे या न करके आपको कोई न कोई कंप्यूटर कोर्स आज के टाइम में जरूर करके रखना चाहिए. 

मैं आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्त और फ्रेंड के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Government jobs के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें की जानकारी हो सके.

ये भी पढ़ें :

5/5 - (1 vote)

Leave a comment