स्टूडेंट को 90 परसेंट लाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? 

दुनिए में हर स्टूडेंट का एक ही सपना होता है की उसका उसके क्लास में ज्यादा से ज्यादा नंबर आए तो आज के इस आर्टिकल में हम समझने वाले है की किसी स्टूडेंट को 90 परसेंट लाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

क्लास में 90 परसेंट लाने के लिए आपको कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है और जो भी स्टूडेंट या टोपर अपने क्लास में फर्स्ट आता है या 90 परसेंट लेकर आते है वे भी इन्ही टिप्स को फॉलो करते है.

जो भी स्टूडेंट अच्छे नंबर्स से या 90 परसेंट से पास होना चाहते है उनको आज का ये आर्टिकल ध्यान से पड़ना चाहिए और यंहा पर बताये गये बातो को अपनी पढाई में लागु करना चाहिए तभी आप सफल हो पाएंगे.

90 परसेंट लाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए ( What Should Be Done To Get 90% )

अगर आपको 90 परसेंट लाना है तो आपको पूरी तरीके से बदलना होगा यानी कि आपको खुद को बदलना होगा और आपको ज्यादा नंबर लाने की जिद रखनी होगी तभी आप 90 परसेंट ला सकते है.

क्लास में 90 परसेंट लाना सभी के बस की बात नहीं होती है क्लास में 90 परसेंट वही स्टूडेंट लेके आ सकते है जो अनुशासन के साथ पढाई करते है.

क्लास में 90 परसेंट मार्क्स लाने के लिए बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है तभी 90 परसेंट आ पता है तो मैं आज इस आर्टिकल में आपको 6 ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसे आप अगर अपनी स्टडी लाइफ में अप्लाई करते है तो आप भी अपने क्लास में 90 परसेंट ला सकते है.

चलो अब बात करते है Tips नंबर 1 की 

90 परसेंट लाने के लिए – 5 Tips

90 परसेंट लाने के लिए आपको नीचे कुछ टिप्स दिए गये है : –

Tips Number 1 – पहले दिन से ही तैयारी करें 

अगर आप अपने क्लास में 90 परसेंट मार्क्स लेके आना चाहते है तो आपको शुरू से ही यानि स्कूल खुलने के पहले ही दिन से थोड़ी थोड़ी पढाई शुरू कर देनी चाहिए.

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हम हम अपने पढई को टालते है हमें लगता है स्कूल तो बस अभी शुरू हुयी है एग्जाम तो अभी बहुत दूर है और हमें लगता है की अभी तो हमारे पास बहुत टाइम है और इसी तरीके से हम अपनी पढाई को टालते रहते है फिर जैसे जैसे एग्जाम नजदीक आते जाता है हमें टेंशन होने लगती है और हम लास्ट में एग्जाम के टाइम में थोडा बहुत ही पढाई कर पाते है और बड़ी मुस्किल से ही थोड़े नुम्बरो के साथ पास हो जाते है.

study form day one

आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है हर कोई टॉपर स्टूडेंट जो भी 90 परसेंट नंबर लेकर आता है वो शुरू दिन से ही अपनी तैयारी शुरू कर देता है और अगर आपको 90 परसेंट लाना है तो आपको भी यही करना होगा.

आपको शुरू से ही थोड़ी थोड़ी पढाई चालू करनी है मैं ऐसा बिलकुल भी नहीं कह रहा हूँ की आपको शुरू दिन से ही 7 से 8 घंडे की पढाई करनी है आपको रोज 1 से 2 घंटे की पढाई करनी है फिर जैसे जैसे एग्जाम के टाइम आएगा आपको इसे थोडा थोडा करके टाइम को बढ़ाना है. 

Also Read – पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें– 11 Tips

Tips Number 2 – रट्टा न मारें 

तो हम टिप्स नंबर 2 को अब समझते है, रट्टा मारने का मतलब होता है हुबहू किसी लिखी हुई लाइन को बिना समझे याद करना, स्टूडेंट क्या करते है की स्टूडेंट रट्टा मारने की कोशिश करते है.

स्टूडेंट को ऐसा लगता है की जब हम किसी लाइन को पूरी तरीके से उसी टाइप से याद कर ले और उसे पेपर में उसी लिखे हुए तरीके से हूबहू लिख दे तो हमें ज्यादा नंबर मिल जाएगा इसलिए स्टूडेंट हर एक प्रश्न के उत्तर को हुबहू याद कर लेते है.

लेकिन किसी स्टूडेंट को ऐसा बुल्कुल भी नही करनी चाहिए आप रट्टा मारकर कभी भी 90 परसेंट नहीं ला सकते क्योकि रट्टा मारकर याद किया गया लाइन ज्यादा वक़्त तक याद नहीं रहता है.

  • कोई स्टूडेंट रट्टा मारकर क्यों पढता है? 

जब स्टूडेंट किसी टॉपिक को समझ नहीं पता है तो उसे रटना शुरू कर देता है आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है जब किसी टॉपिक के बारे में आपको क्लास में आपके टीचर के द्वारा पढाया जा रहा है तभी आपको उस टॉपिक को समझ लेना है. 

अगर आपको उस टॉपिक को समझने में मुश्किल हो रही है तो आपको अपने टीचर से बार बार पूछना चाहिए लेकिन रट्टा मारकर नहीं पढ़ना चाहिए जब आप किसी टॉपिक को एक बार समझ लेते है तो वो टॉपिक आपको पूरे साल याद रहता है और इस टॉपिक से रिलेटेड जितने भी सवाल होता है आपसे बन जाते है कोई भी टोपर जो 90 परसेंट लाता है वो हमेशा चीजों को समझ कर पढाई करता है.

  • रट्टा मारकर कब पढ़ना चाहिए?

कई सारी ऐसी चीजे होती है जिसे हमें रटने की जरुरत होती है जिसे की मैथ्स के फार्मूला, केमिस्ट्री के चार्ट, या इंग्लिश के स्पेल्लिंग या कोई सन या जगह, इन सबको तो आपको रटना ही पडेगा इसलिए जो भी चीज़े जो आप समझकर याद रख सकते है उनको आपको कभी रटने की जरुरत नहीं होनी चाहिए.

  • जब आप रट्टा मारकर पढाई करते है तो इसके कई सारे नुकसान है जैसे 
  1. आपको रट्टा मारकर पढ़ा हुआ ज्यादा वक़्त तक याद नहीं रहता है.
  2. जब आप रट्टा मारकर याद करते है और एग्जाम में बैठते है तो आप confuse हो जाते है और किसी और प्रश्न के उत्तर को किस और प्रश्न में लिखकर आ जाता है.
  3. जब आप रटकर पढाई किये होते है तो ऐसे में जब आपसे किसी सवाल को घुमा कर पूछा जाता है तो आप उसको समझ नहीं पाते है और आप उत्तर नहीं लिख पते है क्योकि आपके उस प्रश्न को समझ नहीं पाते है.
  4. रटकर पढाई करने से आपको बहुत ज्यादा confusion का सामना करना पडता है और आपका माइंड जल्दी थक जाता है.

Tips Number 3 – Concept Clear करें 

आपको 90 परसेंट का नंबर हासिल करना है तो आपको अपने सिलेबस के हर एक टॉपिक को समझ कर पढ़ना चाहिए आपका कांसेप्ट पूरी तरीके से क्लियर होना चाहिए अगर आप किसी टॉपिक को लेकर confuse तो अपने टीचर से उस कांसेप्ट को समझाने के लिए बार बार जिद करें जब तक आपको ये कांसेप्ट समझ में नहीं आ जाता उसे समझने की कोशिश करें.

जब आप किसी टॉपिक या सब्जेक्ट को समझ कर पढाई करते है तो ऐसे में आपको वो टॉपिक हमेशा के लिए याद रहता है और उस टॉपिक के बारे में कुछ भी सवाल आता है तो आपसे कोई भी सवाल छूटता नहीं है. 

जितने भी टोपर होते है वो इसी तरीके से पढाई करते है.

  • Concept Clear करके पढ़ाई करने से फायदे 
  1. समझकर पढ़ी हुयी जानकारी हमेशा याद रहता है 
  2. आप उस टॉपिक से संबंधित किसी भी सवाल को बना सकते है 
  3. चुकी अपने उस टॉपिक को अच्छे से समझ लिया है तो आपको तो टॉपिक के बारे में पढ़ाई करने से महेशा दिलचस्पी होगी.
  4. जब आप चीजों को समझकर पढाई करते है तो आपकी दिलचस्पी पढ़ाई में हमेशा रहती है आप इससे कभी दूर नहीं जाते है.

Tips Number 4 – खुद नोट्स बनाएं 

आप जब भी नोट्स बनाये खुद से ही बनाये क्योकि अपने से ही नोट्स बनाने से बहुत ज्यादा फायदा होता है फायदा ये होता है की आप किस प्रश्न के उत्तर को कान्हा पर लिखे है ये खोजने में आपको आसानी होती है.

जब आप नोट्स बनाते है तो अगर पॉसिबल हो तो आपको नोट्स बनाते समय उसे बोल बोल कर लिखना चाहिए जब आप बोल बोल के नोट्स बनाते है तो आधा काम आपका ऐसे ही हो जाता है और जब उसे दोबारा से याद करते है तो जल्दी याद होता है.

इसके अलावा नोट्स बनाने का फायदा ये होता है की जब हम किसी चीज को लिख लिख कर याद करते है तो हमारे दिमाग में वो चीज़ ज्यादा समय तक बना रहता है.

इसके अलावा जब भी आप नोट्स बनायें तो आपको कई सारी कलर वाली पेन और पेंसिल का उपयोग करना चाहिए ताकि आप किसी important शब्द या पैराग्राफ को अंडरलाइन कर सके ताकि जब भी आप उसी पढ़े अपनी नजर उन्ही important पैराग्राफ में जल्दी जाये.

Tips Number 5 – Previous Year Paper 

जब भी आप किसी स्कूल, collage या किसी Competition Exam की तैयारी कर रहे है तो ऐसे में आपके लिए previous Year का पेपर बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हो जाता है.

आपको 90 परसेंट लाने के लिए बाकी चीजों के साथ साथ Previous Year के पेपर को भी solve करना चाहिए.

paper

Previous Year के पेपर से आपको एग्जाम में पूछे जाने वाले Question pattern के बारे में पता चलता है और आप इससे आईडिया लेकर अपनी तैयारी को और अच्छे से कर सकते है.

जितने भी टॉपर होते है उनके पास previous Year के सारे पेपर अपने पास रखते है और उन्हें solve करके देखते है.

कई बार इन प्रीवियस ईयर के पेपर से ही कई सारे सवाल रिपीट भी होते रहते है इन Previous Year Paper को आप इंटरनेट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है और अपने पास रख सकते है.

Tips Number 6 – Multiple Revisions

ऊपर बताये गये सारे टिप्स में से सबसे इम्पोर्टेन्ट टिप्स ये लास्ट वाला टिप्स है क्योकि अगर अपने कितनी भी अच्छी तैयारी की है अगर आप इसे Revision नहीं करते है तो आपके एग्जाम के मार्क्स में बहुत कमी आ सकती है.

किसी स्टूडेंट के लिए Revisions करना बहुत की जरुरी हो जाता है खासकर एग्जाम के टाइम में क्योकि हमारा दिमाग इस तरीके से बना है की जब हम किसी टॉपिक को सिर्फ एक बार पढ़कर छोड़ देते है तो हमारा दिमाग उसे समय के साथ भूलने लगता है.

लेकिन जब हम उसी टॉपिक को 2 से 3 बार revision कर लेते है तो revision किया गया टॉपिक एग्जाम के टाइम तक अच्छे से याद रहता है इसलिए आपको अपने एग्जाम के आखिर के समय में सिर्फ और सिर्फ Revision पर ध्यान देना चाहिए. 

ये भी पढ़ें –

4.5/5 - (2 votes)

Leave a comment