पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें– 11 Tips (How to Remember What You Read)

पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें : हर स्टूडेंट की एक ही समस्या होती है की उनको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है और उनके मन में ये सवाल जरुर होता है की आखिर पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें (how to remember what you read) तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये है जिन टिप्स को अगर आप फॉलो करते है तो आपको अपने पढ़े हुए जानकारी को याद रखने में बहुत सहूलियत होगी.

पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें (How To Remember What You Read)

पढ़े हुए जानकरी को हमेशा याद रखने का ये टिप्स हम आपको एक एक करके निचे दे रहे है आपको याद रखना है की ये टिप्स आपको बहुत ही मामूली सी लग सकती है.

लेकिन जब आप इन टिप्स को लगातार फॉलो करते है तो आपको इसका परिणाम धीरे धीरे जरुर दिखाई देगी इन टिप्स को इसकी सरलता के कारण नजर अंदाज न करें.

1 समझकर पढ़ें

पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें तो इसका सबसे पहला टिप्स है समझकर पढ़ें यानि आप जो कुछ भी पढ़ रहे है उसे रटने की बजाय समझने की कोशिश करें.

और अगर आपको किसी टॉपिक को समझने में समस्या हो रही है इसका मतलब है की आपको उस टॉपिक के बारे में कम जानकारी है आपको पहले उस टॉपिक जिसे आप समझना चाहते है उससे Related छोटी छोटी टॉपिक को समझना होगा.

जब आप किसी टॉपिक को अपनी भाषा में समझ समझकर पढ़ते है तो वो हमेशा के लिए आपके दिमाग में रहता है और आप इसे कभी भी नहीं भूलते है.

2 अधिक से अधिक दोहराएँ

अगर आप किसी टॉपिक तो पढ़ रहे है और उसे हमेशा के लिए याद रखना चाहते है तो आपको उस टॉपिक को समझकर पड़ना है फिर उसे बार बार दोहराना है जब आप किसी जानकारी को बार बार दोहराते है तो आप उसे और अधिक याद रख पते है.

3 छोटे टुकड़ों में विभाजित करें

जब आप किसी जानकारी या टॉपिक को पढ़ते है और उसे याद रखने में प्रॉब्लम होती है तो उसे याद रखने का ये भी तरीका होता है की आप उस जानकारी को छोटे छोटे टुकड़े में बाँट दे और फिर उसे छोटे छोटे टुकड़े में समझकर याद रखने की कोशिश करें.

और फिर उसे बार बार दोहराएँ जब आप किसी जानकारी को छोटे छोटे टुकड़े में बांटकर उसे याद करते है तो इसमें आपको थोडा अधिक समय लग सकता है लेकिन इस तरीके से याद किया गया जानकारी आपको लम्बे समय तक याद रहता है.

4 किसी जानकारी को अपनी जीवन या आस पास से जोड़कर देखे  

अगर आप किसी जानकारी को महेशा के लिए याद रखना चाहते है तो उस उस जानकारी को अपने लाइफ या आने आस पास के मौहौल के साथ जोड़कर समझे और फिर उसे याद करें.

जिस तरीके से आप अपने जीवन में कुछ यादगार घटनाओ को याद रखते है उसी तरह से आप जानकारी को अपने जीवन में जोड़कर याद रख सकते है.

जब आप किसी जानकारी को याद रखने की कोशिश कर रहे है तो उसे imagine करके याद रखने की कोशिश करें I

5 सुबह के वक़्त पढाई करें

अगर आप एक स्टूडेंट है और आपका पढ़ा हुआ याद रखने में समस्या होती है तो सुबह के वक़्त पढाई करना सबसे बढ़िया समय हो सकता है.

सुबह के वक़्त जब हम सो के उठते है तो ऐसे में हमारा शारीर और दिमाग फ्रेश होता है जिससे जो भी जानकारी हम सुबह पढ़ते है वो बड़ी आसानी से हमें समझ में आ जाती है और याद भी हो जाता है क्योकि हमारा दिमाग अभी थका हुआ नही है जिससे वो बहुत अच्छे से काम कर रहा होता है.

6 पढाई के वक़्त अपने वातावरण को शांत रखे

जब आप पढाई करने बैठते है और आपके चारो ओर हल्ला गुल्ला या शोर शराबा होता है तो ऐसे में आपका ध्यान भटकता है और आपका फोकस आपके पढाई पर नहीं होता है जिससे आपको किसी टॉपिक को समझने और याद रखने में समस्या होती है.

इसलिए आपको महेशा शांत और अच्छे वातावरण में पढाई करनी चाहिए इसलिए सुबह के वक़्त पढाई करने एक लिए बेस्ट माना जाता है क्योकि उस समय ज्यादा शोरशराबा नहीं होता है और आपका दिमाग भी शांत रहता है.

7 पढ़ा हुआ लिखकर याद करें

पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें तो इसका अगला जवाब है लिखकर याद करना – जब आप किसी टॉपिक को पढ़ते है और उसे अपनी भाषा में समझकर और फिर उसे अपने ही भाषा में बार बार लिखकर याद करते है तो आपको चीजे कही ज्यादा देर तक याद रहती है.

जरूरी नहीं है की जैसे बुक्स में लिखा है आप भी वैसे ही लिखे बल्कि आपको तो टॉपिक को समझकर अपनी भाषा में सरल शब्दों में लिखना है.

8 Revision करें

अगर आप एक स्टूडेंट है और आपको पढ़ा हुआ कुछ याद नहीं रहता है तो ये जान लीजिए की किसी भी पढ़ी हुई जानकारी को याद रखने के लिए उसे revision करना बहुत जरूरी हो जाता है.

इन सारी टिप्स में से revision सबसे महवपूर्ण होता है जब तक आप पढ़े हुए टॉपिक का revision नहीं करते है आपको कुछ याद रहने वाला नहीं है.

आपको समय समय पर पुराने पढ़े हुए जानकारी को revision करते रहना चाहिए नहीं तो आगे पाढ़ और पीछे सपाट वाला कहानी हो जाएगा.

9 जबरदस्ती पढाई न करे

कई बार ऐसा होता है की किसी वक़्त हमारा मन नहीं होता है पढाई करने का लेकिन फिर भी घर वालो के दबाद में हम जबरदस्ती बढ़ने बैठ जाते है तो ऐसे में हम कुछ याद नहीं रख पाते है.

हम सिर्फ दिखावे के लिए पुस्तक लेके बैठे रहते है आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है अगर आप बीमार है या थके हुआ है तो आपको जबरदस्ती पढाई करने नहीं बैठना है पहले आप आराम करें फिर फ्रेश माइंड से बाद में पढाई करें.

10 Exercise, Meditation and Pranayam करें

कोशिश करें की आप सुबह टाइम निकालकर एक्सरसाइज, मैडिटेशन या प्राणायाम करें जब आप सुबह सुबह एक्सरसाइज और मेडिटेशन करते है.

तो ऐसे में ब्लड का प्रवाह हमारे मस्तिष्क में अच्छे से प्रवाहित होता है जिससे आप पुरे दिन ज्यादा फ्रेश और उर्जावान महसूस करते है जिससे आपको पढ़ाई करने उसे समझने और उसे याद रखने में बहुत आसानी होती है.

11 दिमाग को तेज रखने के लिए बादाम खाएं  

अगर आप पढ़ा हुआ सबकुछ याद रखना चाहते है तो ऐसे में आपको अपने दिमाग को तेज बनाना होगा.

दिमाग को तेज बनाने के लिए ऐसे तो बहुत सारी चीज़े मार्केट में मौजूद है लेकिन इनमे से सबसे सस्ता और आसानी से मिलने वाली चीज़ बादाम है.

आपको रोज सुबह 2 से 4 भींगे हुए बादाम खाना है ये आपकी याददास्त को बहुत ही मजबूत कर देता है.

निष्कर्ष :

इस आर्टिकल का निष्कर्ष ये निकलकर आता है की पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें इसके जवाब किसी एक जवाब में नहीं है बल्कि आप ऊपर दिए हुए सारे टिप्स को फॉलो करके ये समस्या से छुटकारा पा सकते है यानि की आपको बहुत सारी छोटी छोटी बातो को ध्यान देना होता है तभी आप पढ़ी हुई जानकारी को याद रखने में सफल होते है.

4.4/5 - (8 votes)

2 thoughts on “पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें– 11 Tips (How to Remember What You Read)”

Leave a comment